दवाइयां नहीं, खाऐ देसी सुपर फूड

दवाइयां नहीं, खाऐ देसी सुपर फुड


सर्दी के दौरान डाइट में ऐसे फूड उपयोग में लें जो हमें न केवल मौसमी बीमारियों से बचाते हैं बल्कि हमारी सुंदरता का भी ध्यान रखते हैं।

आंवला रोजाना एक कच्चा आंवला जरूर खाएं । अगर कच्चा आंवला खाना पसंद नहीं हो तो इसे मुरब्बे , अचार च्यवनप्राश या फिर जूस के रूप में लेना भी फायदेमंद रहता है । आयुर्वेद के मुताबिक आंवले का च्यवनप्राश सर्दी के मौसम में सबसे अच्छा टॉनिक माना जाता है । इसके अलावा सूखे आंवले को एक रात पानी में भिगोने के बाद उसके पानी से बाल धोने से बालों का नेचुरल कलर बना रहता है । डेंड्रफ की समस्या भी कम होती है । इसके अलावा रोजाना एक बड़ा चम्मच बराबर आंवले का रस पीने से मुंहासे भी दूर होते हैं ।


तिल , बादाम और अरवरोट


 बादाम

 इनमें विटामिन ' ई ' भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यून सिम्म को मजबत बनाने के साथ ही बाल , नाखून , त्वचा और आंखों को भी सेहतमंद बनाए रखते हैं । इन्हें रोजाना सुबह नाश्ते से पहले लेना चाहिए ।



शरीर को देंगे गर्मी 

अदरक , लहसुन , हल्दी और मेथी के हरे पत्ते आदि न केवल शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हैं बल्कि सर्दी में शरीर को गर्म रखने का काम भी करते हैं । इसलिए सर्दी में रोजाना अदरक वाली चाय पिएं । सर्दी जुकाम व बदनदर्द हो तो सरसों के तेल में लहसुन की कलियां पकाकर मालिश करें । 


गहरे रंगों वाले फल और सब्जियां 

स्ट्राबेरी

इस मौसम में गाजर , खीरा , शलजम , चुकंदर , शिमला मिर्च , सेब , स्ट्राबेरी , आलूबुखारा ( प्लम ) जैसे कई रंगीन फल व सब्जियां उपलब्ध रहते हैं । इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं ।


 शहद 

कफ और कोल्ड होने पर बच्चों को गर्म पानी में शहद मिलाकर देने से जल्द आराम मिलता है । कटी त्वचा पर शहद लगाने से एंटीसेप्टिक और रूखी व फटी त्वचा के लिए शहद किसी मॉइश्चराइजर से कम नहीं होता ।


Post a Comment

0 Comments