कैंसर क्या है और कैंसर की जानकारी

1." कैंसर क्या है ,मानव शरीर में यह किस तरह फैलता है ? 

  कोशिकाओं के अनियंत्रित तरीके से अपनी जगह से ज्यादा स्थान पर फैलने को ही आम भाषा में कैंसर कहा जा सकता है । शरीर का कोई भी भाग इसकी जद में आ सकता है । शरीर के किसी भी भाग में फैल सकता है । इसके लक्षण सूक्ष्म होते हैं ।


2." आजकल यह तेजी से क्यों फैल रहा है , प्रमुख कारण।

जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है । प्रदूषणतेजी से फैल रहा है । लोगों को सिगरेट , तंबाकू का शौक कम उम्र से ही लग रहा है । सभी कारण इसके लिए जिम्मेदार है । किसी भी बीमारी के डायग्नोस में लापरवाही बरती जाए तो वह भी आगे चलकर गंभीर समस्या पैदा कर सकती है । तंबाकू जनित बीमारियों का सहीक्योर नहीं किया जाए तो कैंसर होना लगभग तय है । 


3."क्या कैंसर आनुवांशिक है ?

  हा . पंच से सात प्रतिशत तक कैंसर ऐसे हैं जो आनुवांशिक हैं । माता या पिता के जीन से देबच्चों में आ जाते हैं । इसका फिलहाल जड़ से सफाया करना संभव नहीं है । संभव है भी तो उसकी बहुत ही जटिल प्रकिया है । स्तन कैंसर , आंत के कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर आनुवंशिकता की जद में आते हैं । इनका नियमित चैकअप जरुरी है ।


4."बच्चों को भी कैंसर से खतरा है , क्या बच्चों के कैंसर क्योर हो सकते है ?

 बच्चों में अधिकतर रेटिना का कैंसर होता है जो छोटी उम्र में ही हो सकता है । सुखद पहलू यह है कि पहली या दूसरी अवस्था में ही अगर इसे पकड़ा जा सके तो यह पूरी तरह से क्योर हो सकता है । अधिकतर महिलाओं को स्तन कैंसर होने की आशंका और पुरुषों को मुंह एवं गलेका कैंसर होने की आशंका अधिक रहती है । 


5."राजस्थान में कैंसर उपचार की कौन - कौन सी विधि है ?     राज्य में कैंसर के उपचार की लगभग सभी विधियां है । चाहे कीमोथैरेपी हो . सर्जरी हो या फिर विकिरण चिकित्सा हो । सरकारी और निजी स्तर पर सभी सुविधाएं मौजूद है । 


6.'कीमोथैरपी क्या है , यह किस हद तक कारगर है । 

  कैंसर से पीड़ित व्यक्ति को किसी भी तरह से शरीर में दवा का प्रदेश करना ही कीमोथेरेप कहलता है । फिर चाहे वह टेबलेट हो , इंजेक्शन हो या अन्य कोई माध्यम । कैंसर रोगी को सबसे पहले अधिकतर कीमोथेरेप ही दी जाती है । सर्जरी या विकिरण चिकित्सा इसके बाद के माध्यम है । 



7."कैंसर से किस तरह से बचा जा सकता है ।

 फीजिकल एक्टिव रहकर , योगा और व्यायाम का सहारा लेकर इससे बचा जा सकता है । साथ ही चालीस की उम होने पर हर व्यक्ति को एक बार स्क्रीनिंग जरूर करनी चाहिए । कैसर हो सकता है यानहीं उससे पता चल जाता है ।

Post a Comment

0 Comments