मधुमेह के बारे में जानकारी

- मधुमेह के क्या कारण हैं ? मधुमेह की बीमारी में शरीर में इंसुलिन नामक हार्मोन की कमी , जो कि पूर्ण कमी या फिर शरीर की आवश्यकता से कम इंसुलिन खाद की वजह से होती है । इसके प्रमुख कारणों में मोटापा , आनुवंशिक कारण , हार्मोनल कारण , कुछ विशेष प्रकार की बीमारी आदि हो सकते हैं । 


मधुमेह के मुख्य लक्षण क्या है ? इसके मुख्य लक्षणों में प्यास ज्यादा लगना , पेशाब ज्यादा आना , भूख अधिक लगना , अकारण वजन घटना , थकावट , सुस्ती , बास्बार संक्रमण आदि हो सकते हैं । 


मधुमेह कितने प्रकार का होता है ?

 यह रोग मुख्य रूप से चार प्रकार में बंटा ग्या है । टाइड - 1 डायबिटीज ( पूर्णतया ईशुलिन पर निर्भर ) । टाइप - 2 डायबिटीज , गर्भावस्था के दौरान होने वाली डायबिटीज और अन्य बीमारी या दवाओं के दुष्प्रभाव से होने वाली डायबिटीज ।


मधुमेह से क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं

 व इनको कैसे रोका जा सकता है ? अगर डायबिटीज का नियंत्रण खराब हो यानी खत में ग्लूकोज का स्तर लक्ष्य से बहुत ऊपर रहे , रक्तचाप या कोलेस्ट्रोल का स्तर अनियंत्रित होतो , न्यूरोपैथी , गुर्दो की खराबी , आंखों के परदे ( रेटिना ) की खराबी के साथ हदय एवं लकवे की बीमारियों की आशंका बढ़ जाती है । 


मधुमेह में क्या इलाज लेना चाहिए ?

 इसमें खान - पान पर नियंत्रण , नियमित शारीरिक व्यायाम ( कम से कम 30 मिनट पैदल चलना ) , नियमित ददा सेवन से मधुमेह एवं इसके अन्य दुष्प्रभावों को पूर्णतया नियंत्रित किया जा सकता है । 


पैरों की देखभाल का क्या महत्व है ?

 मधुमेह के रोगी को नंगे पैर चलने से बचना चाहिए । पैरों को नारियल का तेल या माइश्चरोजिंग क्रीम की मदद से नर्म एवं मुलायम रखना चाहिए । सही साइज के जूते पहनने चाहिए ।

Post a Comment

0 Comments